Arenacakes

Blog

Uncategorized

IND vs ENG: 100वें टेस्ट में शतक लगाकर जो रूट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने विश्व के पहले बल्लेबाज़

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगाकर इतिहास रच दिया है. जहां 100वें टेस्ट में शतक जड़ने वाले रूट दुनिया के 9वें क्रिकेटर बनें. वहीं 98वें, 99वें और 100वें मैच में शतक जड़ने वाले वह विश्व के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं. रूट ने चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की.

100वें टेस्ट में रूट ने जड़ा शतक

रूट 100वें टेस्ट में शतक लगाने वाले दुनिया के नौवें बल्लेबाज बन गए हैं. रूट से पहले कॉलिन कौड्रे, जावेद मियांदाद, गॉर्डन ग्रीनिज, एलेक स्टीवर्ट, इंजमाम-उल-हक, रिकी पोंटिंग (दोनों पारियों में शतक), ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक लगा चुके हैं. पोंटिंग ने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने 100वें टेस्ट में दोनों पारियों में शतक जमाया था.

रूट साथ ही पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने अपने 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट मैचों में शतक जमाया है. रूट के टेस्ट करियर का यह अब तक का 20वां और इस साल तीसरा शतक है. उन्होंने इससे पहले दो शतक श्रीलंका दौरे पर लगाए थे.

ऐसा करने वाले तीसरे खिलाड़ी बने रूट

रूट साथ ही तीसरे ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने अपना पहला और 100वां टेस्ट एक ही देश के खिलाफ खेला है. रूट ने भारत के खिलाफ ही 2012 में नागपुर टेस्ट में डेब्यू किया था. रूट से पहले वेस्टइंडीज के कार्ल हूपर और भारत के कपिल देव भी अपना पहला और 100वां टेस्ट एक ही देश के खिलाफ खेल चुके हैं.

यह भी पढ़ें- 

IND vs ENG 1st Test: रूट के शतक से मज़बूत स्थिति में पहुंचा इंग्लैंड, ऐसा रहा पहला दिन

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply