Arenacakes

Blog

Uncategorized

WhatsApp की हो गई है आदत, तो सबसे पहले सेफ कर लें अपना अकाउंट

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी की खबरों के बाद बहुत सारे लोगों ने दूसरे मैसेजिंग ऐप जैसे Telegram और Signal यूज करना शुरु कर दिया है. हालांकि अभी भी बहुत सारे यूजर्स ऐसे में जो व्हाट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं. कई यूजर्स अपने डेटा और कई इसके फ्रेंडली फीचर्स की वजह से व्हाट्सऐप नहीं छोड़ पर रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी उन्ही यूजर्स में से हैं तो आपको सबसे पहले अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को सिक्योर कर लेना चाहिए.

आपको बता दें फिलहाल व्हाट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट को टाल दिया है अब इसकी तारीक बढ़ा कर 15 मई कर दी गई है. लेकिन फिर भी आप अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंतित रहते हैं तो हम आपको WhatsApp की कुछ ऐसी सेटिंग के बारे में बता रहे हैं जिससे आपकी चैट और डेटा सुरक्षित रहेगा. आइये जानते हैं.

2-स्टेप वेरिफिकेशन- सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को सेफ करने के लिए 2-स्टेप वेरिफिकेशन जरुर एनेबल रखना चाहिए. इससे आपके WhatsApp को एक एक्सट्रा सिक्योरिटी लेयर मिलती है. ऐसा करने के बाद आपको WhatsApp को रीसेट या वेरिफाई करने के लिए 6 अंकों का पिन भी चाहिए होगा. सिम खो जाने पर व्हाट्सऐप का ये एक्सट्रा सिक्योरिटी लेयर फीचर काफी काम आता है. इसके लिए आप WhatsApp की सेटिंग में जाएं. अब अकाउंट सेटिंग में जाकर 2-स्टेप वेरिफिकेशन में जाकर इसे इनेबल कर दें.

WhatsApp Web में लगाएं पासवर्ड- अगर आप WhatsApp वेब का इस्तेमाल करते हैं यानि किसी कंप्यूटर या लेपटॉप पर व्हाट्सऐप चलाते हैं तो इसके लिए भी आप सिक्योरिटी कोड लगा सकते हैं. WhatsApp Web को किसी कंप्यूटर या लैपटॉप पर खोलने पर क्यूआर कोड स्कैन करने की जरूरत पड़ती है. आपको इसके लिए क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए पासवर्ड देने की जरूरत होगी.

WhatsApp लॉकआप अपने अकाउंट को सिक्योर करने के लिए WhatsApp में लॉक भी लगा सकते है. इसके बाद WhatsApp खोलने के लिए आपको फिंगरप्रिंट की जरूरत पड़ेगी. आप चाहें तो इसके लिए Face-ID या Touch-ID का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको इस सेटिंग को इनेबल करने के लिए WhatsApp की सेटिंग में जाना होगा. अब अकाउंट सेटिंग में जाकर प्राइवेसी में जाएं. अब दिए गए स्क्रीनलॉक में जाकर इसे इनेबल कर दें. अब आप लॉक का टाइम सेट कर दें. जिसके बाद अपने WhatsApp को आप लॉक करना चाहते है.

प्रोफाइल प्राइवेसी- WhatsApp में आप अपने प्रोफाइल, स्टेटस और लास्ट सीन को अपने हिसाब से शो कर सकते हैं. इसका पूरा कंट्रोल आपके पास फोन में होता है. आप चाहें तो अपनी प्रोफाइल पिक्चर किसी खास के लिए लगा सकते हैं या फिर दूसरे लोगों से छुपा भी सकते हैं. इसके लिए आपको WhatsApp सेटिंग के प्राइवेसी सेटिंग में जाकर प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना होगा. यहां आपको Only my contact, all contacts या Nobody का ऑप्शन दिखेगा. आप इसमें से किसी भी ऑप्शन को चुन सकते हैं.

ग्रुप प्राइवेसी- आजकल व्हाट्सऐप पर लोग कई ग्रुप में शामिल रहते हैं. इसके अलावा कई दूसरे लोग भी आपको अपने ग्रुप में शामिर कर लेते हैं. कई बार हम उस ग्रुप का हिस्सा भी नहीं बनना चाहते हैं. ऐसे में आप अपने ग्रुप प्राइवेसी को भी कंट्रोल कर सकते हैं. इससे आपको ग्रुप में कौन ऐड कर सकता इसे आप कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आपको WhatsApp की प्राइवेसी सेटिंग में जाकर ग्रुप सेटिंग को इनेबल करना होगा.

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply