Arenacakes

Blog

Uncategorized

ICC World Test Championship Final: चेन्नई की जीत ने कैसे भारत के फाइनल खेलने की संभावना को बढ़ाया

ICC World Test Championship: चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 317 रन से हराया है. इस साल जून में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस में बने रहने के लिए टीम इंडिया का यह मैच जीतना बेहद जरूरी था. इंग्लैंड को हराने के बाद टीम इंडिया डब्ल्यूटीसी की प्वाइंट टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि इंग्लैंड की टीम चौथे स्थान पर खिसक गई है. न्यूजीलैंड की टीम पहले ही फाइनल में जगब बना चुकी है.

भारत के अब 69.7 प्रतिशत अंक हो गए हैं और वह डब्ल्यूटीसी की अंकतालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत अब तक 10 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि चार हारे हैं और एक मैच ड्रॉ रहा है.

डब्ल्यूटीसी के तहत इंग्लैंड ने घर से बाहर अब तक 10 मैच जबकि घर से में 11 मैच खेले हैं. भारत ने घर से बाहर आठ और घर में नौ मैच खेले हैं. दूसरी तरफ, आस्ट्रेलिया ने घर से बाहर केवल पांच जबकि घर में नौ मैच खेले हैं.

न्यूजीलैंड 70.0 प्रतिशत अंकों के साथ डब्ल्यूटीसी की अंकतालिका में टॉप पर मौजूद है और वह पहले ही डब्ल्यूटीसी के फाइनल में प्रवेश कर चुकी है. आस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है. वहीं, भारत के हाथों दूसरे टेस्ट में मिली हार के बाद इंग्लैंड अब चौथे नंबर पर खिसक गया है और उसके 67.0 अंक है.

रेस में बना हुआ है ऑस्ट्रेलिया

इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में हराने के बाद भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है. भारत अब अगर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 2-1 से या 3-1 से हरा देती है तो वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में पहुंच जाएगी.

इंग्लैंड अगर भारत को 3-1 से हरा देती है तो इंग्लैंड की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी. हालांकि इंग्लैंड अगर भारत को 2-1 से भी हरा देती है तो आस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगी. लेकिन इंग्लैंड और भारत के बीच चार मैचों की यह टेस्ट सीरीज 1-1 या 2-2 से ड्रॉ होती है, तो आस्ट्रेलिया डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच जाएगी और न्यूजीलैंड के साथ फाइनल खेलेगी.

IND vs ENG: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने की कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी के इस रिकॉर्ड की बराबरी

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply