Arenacakes

Blog

Uncategorized

IND vs SA Women: मिताली राज ने रचा इतिहास, वनडे क्रिकेट में 7000 रन बनाने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बनीं

India Women vs South Africa Women 4th ODI: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लखनऊ में खेले जा रहे चौथे वनडे में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज़ मिताली राज ने इतिहास रच दिया है. दरअसल, मिताली अब वनडे क्रिकेट में 7,000 रन बनाने वाली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी चौथे वनडे में यह उपलब्धि हासिल की.

भारतीय कप्तान मिताली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के चौथे मैच के दौरान अपने 213वें मैच में 7,000 रन पूरे किए. उन्होंने इस मैच में 71 गेंदो में 45 रनों की पारी खेली. अपनी इस पारी में मिताली ने चौर चौके जड़े.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मिताली की उपलब्धि पर ट्वीट किया, ‘‘मैग्नीफिसेंट मिताली. टीम इंडिया की एकदिवसीय कप्तान 7000 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी. क्या शानदार प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ी.’’

साल 1999 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाली 38 साल की मिताली वनडे क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने वाली भी पहली महिला क्रिकेटर हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को 2016 में अलविदा कहने वाली इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स 5,992 रन के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं.

गौरतलब है कि शुक्रवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान मिताली इंटरनेशनल क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाली विश्व की दूसरी और भारत की पहली महिला क्रिकेटर बनी थी. मिताली भारत की ओर से वनडे और टी20 में सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं जबकि टेस्ट में वह संध्या अग्रवाल (1,110 रन), शांता रंगास्वामी (750 रन) और शुभांगी कुलकर्णी (700 रन) के बाद चौथे स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें- 

IND vs ENG 2nd T20: जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी विराट सेना, जानें दोनों टीमों की संभावित Playing XI


AuthenticCapitalstore

Leave a Reply