Arenacakes

Blog

Uncategorized

Google Chrome लेकर आया लाइव कैप्शन फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

Google आधिकारिक तौर पर Chrome में अपनी सबसे यूजफुल एंड्रॉइड एक्सेसिबिलिटी फीचर में से एक लेकर आ रहा है. कंपनी ने घोषणा की है कि उसका ब्राउजर अब आपके द्वारा चलाए जा रहे किसी भी ऑडियो और वीडियो को कैप्शन कर सकता है. लाइव कैप्शन नाम का ये फीचर पहले से ही एंड्रॉइड डिवाइस में उपलब्ध था. गूगल ने बताया है कि ये लाइव कैप्शन फीचर आपके फोन में कैसे काम करेगा.

ऐसे करेगा काम

एक बार जब आप किसी भी वीडियो पर आते हैं, तो Chrome आपसे पूछेगा कि क्या आप लाइव कैप्शन सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं. आप एक्सटेंशन आइकन के पास स्थित म्यूजिक आइकन पर टैप करके इस फीचर को इनेबल कर सकते हैं. एक बार जब आप म्यूजिक आइकन पर टैप करते हैं, तो एक बॉक्स दिखाई देगा जो आपको लाइव कैप्शन सुविधा को इनेबल करेगा.

वीडियो देखते समय दिखेगा फीचर

इसे इनेबल करने के बाद आपको अन्य वीडियो के लिए इस फीचर का उपयोग करने के लिए फिर से यही स्टैप को फॉलो करना पड़ेगा. लाइव कैप्शन ऑटोमैटिकली आपके ब्राउजर के निचले हिस्से में एक छोटे मूवेबल बॉक्स में दिखाई देगा जब आप किसी वीडियो को देख या सुन रहे होंगे. ऑडियो के म्यूट होने या वॉल्यूम कम होने पर भी लाइव कैप्शन को नोटिस करेगा. इसलिए अगर आपके पास वायरलेस इयरफोन नहीं है और आप अपने आस-पास किसी को परेशान किए बिना एक वीडियो देखना चाहते हैं, तो यह फीचर काम आएगा.

इन स्मार्टफोन्स को सपोर्ट करता है ये फीचर

गूगल का ये लाइव कैप्शन फीचर पहले से ही Pixel, OnePlus और Samsung फोन के लिए उपलब्ध है. इस लाइव कैप्शन फीचर का सपोर्ट करने वाले फोन की लिस्ट में Google Pixel 4a, Google Pixel 4, Google Pixel 4 XL, Google Pixel 3a, Google Pixel 3a XL, Google Pixel 3, Google Pixel 3 XL, Google Pixel 2 और Google Pixel 2 शामिल हैं. साथ ही ये XL, OnePlus 8, OnePlus 8 Pro, Samsung Galaxy S10 सीरीज और Galaxy Note 10 सीरीज को भी सपोर्ट करता है.

ये भी पढ़ें

Instagram ला रहा है नई सेफ्टी पॉलिसी, एडल्ट यूजर्स नहीं कर सकेंगे Minors को ऐप पर मैसेज

एक से ज्यादा अकाउंट पर Netflix चलाने वालों के लिए झटका, इस फीचर के बाद नहीं कर पाएंगे पासवर्ड शेयर

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply