Arenacakes

Blog

Uncategorized

IND vs ENG 5th T20: इंडिया ने टी20 में लगातार आठवीं सीरीज जीती, पांचवें टी20 में इंग्लैंड को 36 रन से हराया

India vs England 5th T20: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए पांचवें टी20 मुकाबले में इंडिया ने इंग्लैंड को 36 रन से हरा दिया है. इंडिया ने इसके साथ ही पांच मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली है. टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया की यह लगातार आठवीं सीरीज जीत है. विराट कोहली को सीरीज में तीन अर्धशतकों की मदद से 232 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड दिया गया.

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली के 80 और रोहित शर्मा के 64 रन की बदौलत इंग्लैंड के सामने 225 रन का बड़ा लक्ष्य रखा था. लेकिन इंग्लैंड की टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 188 रन ही बना पाई. पांचवें मैच में हार के साथ ही इंग्लैंड ने टी20 सीरीज को गंवा दिया. भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 15 रन देकर दो विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया.


इंग्लैंड ने 225 के लक्ष्य का पीछा खराब शुरुआत की. जीरो के स्कोर पर ही जेसन रॉय पवेलियन वापस लौट गए. भुवी ने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही रॉय को बोल्ड किया. लेकिन इसके बाद बटलर और मलान के बीच शानदार पार्टनरशिप देखने को मिली.

बटलर और मलान ने दूसरे विकेट के लिए 130 रन जोड़े. भुवी ने 13वें ओवर में बटलर को आउट करके इंडिया को मैच में वापस ला दिया. बटलर ने 52 रन बनाए. इसके बाद इंग्लैंड के विकेट गिरते चले गए. मलान ने 68 रन की पारी खेली. इंग्लैंड 20 ओवर में 188 रन ही बना पाया.

इंडिया की ओर से भुवी के अलावा शार्दुल ने 45 देकर तीन विकेट लिए. हार्दिक और नटराजन को एक-एक विकेट मिला.

इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की

इंडिया के लिए बल्लेबाजी का आगाज रोहित शर्मा और विराट कोहली ने किया. दोनों खिलाड़ियों के बीच 8 ओवर में 92 रन की साझेदारी हुई. रोहित शर्मा ने 64 रन की पारी खेली. इसके बाद सूर्या ने रनों की रफ्तार को बनाए रखा और 32 रन बनाए.

कप्तान विराट कोहली ने एक छोर पर को मजबूती से संभाले रखा. विराट कोहली सीरीज में तीसरा अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे. विराट को हार्दिक का अच्छा साथ मिला जिन्होंने 17 गेंद में 39 रन बनाए. इंडिया ने 20 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 224 रन बनाए. इंग्लैंड की ओर से रशीद और स्टोक्स को एक-एक विकेट मिला.

दोनों देशों के बीच अभी तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है जिसका आगाज 23 मार्च से होगा.

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply