Arenacakes

Blog

Uncategorized

Online Gambling क्या है और क्यों बढ़ता जा रहा है इसका क्रेज, यहां जानें हर सवाल का जवाब

भारत में 4G नेटवर्क आने के बाद से मोबाइल और इंटरनेट का यूज बहुत तेजी से बढ़ा है. हर दिन करोड़ों लोग मोबाइल के जरिए एक दूसरे से कनेक्ट होते हैं. इंटरनेट ने भारतीयों को कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तक पहुंचने में मदद की है जो कि पहले हर किसी के लिए आसान नहीं थी. इन्हीं में से एक है ऑनलाइन गैंबलिंग यानी ऑनलाइन जुआ. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 40 फीसदी इंटरनेट यूजर्स जुआ खेलते हैं और ऐसा ही रहा तो हम इस मामले में यूके को बहुत जल्द पीछे छोड़ देंगे. लेकिन ऑनलाइन जुआ क्या होता है और क्यों इसका क्रेज तेजी से बढ़ रहा है आइए जानते हैं इन सवालों के जवाब.

क्या होता है ऑनलाइन गैंबलिंग

ऑनलाइन जुए या गैंबलिंग का मतलब आम तौर पर दांव लगाने और पैसे कमाने के लिए इंटरनेट का उपयोग होता है. यह एक कैसीनो की तरह ही है, लेकिन फर्क बस इतना है कि ये वर्चुअल तरीके से खेला जाता है. इसमें पोकर, स्पोर्ट गेम, कैसिनो गेम आदि शामिल हैं. भारत में ‘Teen Patti’ और ‘Rummy’ सबसे पॉपुलर ऑनलाइन गैंबलिंग गेम हैं. यूजर्स ऑनलाइन पेमेंट मोड जैसे क्रेडिट, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या यूपीआई के जरिए दांव लगाते हैं. एक शर्त रखने के बाद जीतने या हारने वाला अपने हिसाब से पेमेंट करता है.

ऑनलाइन गेमिंग और ऑनलाइन गैंबलिंग में फर्क

ऑनलाइन गेमिंग और ऑनलाइन गैंबलिंग के बीच एक बहुत बारीक सी लकीर है. मल्टीप्लेयर गेमिंग मजेदार है जिसके जरिए आप अपने दोस्तों के साथ अच्छा टाइम पास कर सकते हैं. हालांकि जुए में एक-दूसरे के खिलाफ पैसे का दांव लगाया जाता है और खिलाड़ियों के बीच पैसों का लेन देन होता है. ज्यादातर ऑनलाइन गेम फ्री हैं और खेलने के लिए किसी भी पैसे की आवश्यकता नहीं है जबकि ऑनलाइन गैंबलिंग के लिए यूजर्स को पहले पैसों की शर्त लगाने और फिर खेल खेलने की आवश्यकता होती है.

क्या भारत में लीगल है ऑनलाइन गैंबलिंग गेम और ऐप्स?

भारत में जुआ कानून कन्फ्यूज करने वाला है. इसकी वजह ये है कि कारण ‘स्किल गेम्स’ और ‘चांस गेम’ के बीच स्पष्ट अंतर है. भारतीय कानूनों के अनुसार चांस गेम पर सट्टेबाजी अवैध है जबकि स्किल के खेल पर दांव लगाना कानूनी है. अब यह तय कर पाना करना मुश्किल है कि कौनसा खेल किसी चांस का है या फिर स्किल की कैटेगरी में आता है.

ये भी पढ़ें

क्या भारत में फिर से लॉन्च होने जा रहा है PUBG? कंपनी की तरफ से आई अब ये खबर

NFC Payment: जहां स्मार्टफोन ही बन जाता है बैंक कार्ड, कैसे करता है काम? जानिए- पूरी डिटेल्स

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply