Arenacakes

Blog

Uncategorized

एक साल बाद MyGov Corona Helpdesk, Covid-19 WhatsApp चैटबॉट की स्थिति क्या है, जानिए

वैश्विक कोविड-19 महामारी की शुरुआत के वक्त मार्च 2020 में भारत सरकार ने व्हाट्सएप का फायदा उठाने की कोशिश की. उसके माध्यम से लोगों को जागरुक करने करने की मुहिम छेड़ी गई. वायरल के नए खतरों से सावधान करने और शंकाओं को दूर करने का काम किया गया. नागरिकों को फर्जी और झुठी खबरों से बचाने के लिए MyGov Corona Helpdesk की सुविधा दी गई. उनसे कहा गया कि इस सुविधा का इस्तेमाल कोरोना वायरस से जुड़ी फौरन और सही जानकारी हासिल करने के लिए कर सकते हैं.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित सूचना प्राप्त करने के माध्यम को हैपटिक नामक स्टार्टअप ने विकसित किया था. उसे सभी व्हाट्सएप यूजर के लिए अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में मुफ्त मुहैया कराया गया. एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अब, इस व्हाट्सएप चैटबॉट के यूजर भारत में 30 मिलियन पार कर गए हैं.

एक साल बाद MyGov Corona Helpdesk

डिजिटल इंडिया के सीईओ अभिषेक सिंह ने वर्चुअल कांफ्रेंस में कहा, “मैंने पहले हैपटिक के साथ चैटबॉट के लिए 13 मार्च 2020 को बात की थी और सेवा स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी के 5-6 दिनों बाद लॉन्च कर दी गई. अब, एक साल बाद MyGov Corona Helpdesk टीकाकरण संवाद तंत्र में बदल गया है और Co-WIN के बारे में भी अहम सूचना मुहैया करा रहा है.”

सिंह ने MyGov की टीम, सरकार की तकनीकी सहयोगी हैपटिक और व्हाट्सएप टीम को MyGov Corona Helpdesk के एक साल पूरा होने पर धन्यवाद कहा है. उनका कहना है कि सख्त सामूहिक मेहनत का नतीजा 3.15 करोड़ यूजर की शक्ल में आया है. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से सेवा की जानकारी सामने आने के बाद यूजर की संख्या में उछाल आया है.

हेल्पलाइन के इस्तेमाल को कैसे संभव बनाएं

हेल्पलाइन से संपर्क करने के लिए नागरिकों को व्हाट्सएप नंबर 91 9013151515 अपने फोन में सेव करने की जरूरत है और फिर ‘Hi’ टाइप कर चैट शुरू कर सकते हैं. हैपटिक के सीईओ आकृत वैश्व का कहना है कि MyGov COVID-19 हेल्पलाइन ने 3 करोड़ से ज्यादा भारतीयों की मदद की है. उसके जरिए लोगों को महामारी काल में सबसे जरूरी सवालों के जवाब तत्काल मिले हैं.

हम आभारी हैं कि MyGov और फेसबुक ने इस प्रयास के लिए हमें सहयोगी साझेदार के तौर पर चुना. आरोग्य सेतु एप पर मुहैया डेटा के मुताबिक 23 मार्च तक भारत में 3.45 लाख एक्टिव मामलों की संख्या थी. MyGov Corona Helpdesk चैटबॉट ने देश भर के यूजर का व्हाट्सएप पर 4.5 करोड़ बातचीत को संशोधित किया है और हेल्पाइन की शुरुआत से 6.7 करोड़ लोगों तक मैसेज पहुंचाने का काम किया गया.

Holi 2021 Tips: होली पर रंगों और पानी से ऐसे बचाएं अपना फोन, जानें ये जरूरी टिप्स एंड ट्रिक्स

Google ने जारी की एनुअल सर्च रिपोर्ट, WFH Job और e-courses को किया गया सबसे ज्यादा सर्च

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply