Arenacakes

Blog

Uncategorized

अगर Laptop खरीदने का है प्लान, तो इन जरूरी बातों को जान लीजिए

नई दिल्ली: देश और दुनिया में लैपटॉप इस्तेमाल करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. तमाम कंपनियां भी बाजार में लगातार नए फीचर्स के साथ लैपटॉप बाजार में उतार रही हैं. जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी एडवांस होती जा रही है, वैसे-वैसे लैपटॉप भी ज्यादा स्मार्ट होते जा रहे हैं. अगर आप इन दिनों लैपटॉप खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों को जान लेना चाहिए. अगर आप पूरी जानकारी के साथ लैपटॉप खरीदने जाएंगे तो अपने बजट में बेस्ट प्रोडक्ट चुन पाएंगे. 

पहले बजट तय करें 

सबसे पहले आपको अपना बजट तय करना चाहिए कि आप कितनी कीमत तक का लैपटॉप खरीदना चाहते हैं. बाजार में अलग-अलग कंपनियां अलग-अलग कीमतों पर लैपटॉप लॉन्च कर रही हैं. आप अपने बजट के अनुसार लैपटॉप चुन सकते हैं. 

साइज 

कई लोग अपनी जरूरत के हिसाब से छोटा लैपटॉप खरीदते हैं तो कई लोग बड़े साइज का लैपटॉप खरीदना पसंद करते हैं. बाजार में छोटे से लेकर बड़े साइज के लैपटॉप उपलब्ध हैं जिनमें से आप अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं. अगर आप लैपटॉप लेकर सफर करते हैं तो आपको मीडियम साइज का लैपटॉप खरीदना चाहिए. 

प्रोसेसर और रैम जरूर देखें 

किसी भी लैपटॉप की स्पीड और परफॉर्मेंस उसके प्रोसेसर पर निर्भर करती है. अगर आपके लैपटॉप का प्रोसेसर लेटेस्ट होगा तो वह ज्यादा से ज्यादा एप्स को सपोर्ट करेगा. दूसरा आपके लैपटॉप की रैम अगर ज्यादा होगी, तो उसकी परफॉर्मेंस बेहतर रहेगी. ऐसे में लैपटॉप खरीदने से पहले यह देख ले कि उसका प्रोसेसर कौन सा है और उसमें कितने जीबी रैम है. 

स्टोरेज और बैटरी

लैपटॉप का जितना ज्यादा स्टोरेज होगा उतने डाटा को आप उसमें सेव कर पाएंगे. अगर आप अपने प्रफेशनल इस्तेमाल के लिए लैपटॉप खरीद रहे हैं तो कोशिश करें कि ज्यादा स्टोरेज वाला हो. इसके अलावा बैटरी बहुत जरूरी फैक्टर होता है. लैपटॉप का बैटरी बैकअप जितना अच्छा होगा आप उसे उतनी देर तक इस्तेमाल कर पाएंगे. 

WhatsApp के इन तीन फीचर्स का इस्तेमाल कर बचा सकते हैं अपना समय, जानिए कैसे करें यूज

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply