Arenacakes

Blog

Uncategorized

WhatsApp vs Telegram: ये हैं टेलीग्राम के 5 शानदार फीचर्स, इनके आगे व्हाट्सएप कहीं नहीं टिकता

WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी के बाद से बहुत सारे लोगों ने दूसरे मैसेजिंग एप्स का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. व्हाट्सएप के लाखों यूजर्स अब टेलीग्रीम और सिग्नल जैसे ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. पिछले कुछ समय में टेलीग्राम के यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है. हालांकि आपको बता दें कि व्हाट्सऐप के ऐसे कई फीचर्स हैं जिनकी वजह से लोग इस ऐप का इस्तेमाल बंद नहीं कर पा रहे हैं. लेकिन अब आपको टेलीग्राम पर भी ऐसे खास फीचर्स मिल जाएंगे जिससे आपकी लाइफ काफी आसान रहेगी. हम आपको टेलीग्राम के ऐसे 5 शानदार फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको व्हाट्सऐप पर नहीं मिलेंगे.  

ग्रुप मेंबर कैपेसिटी- टेलीग्राम यूजर्स ग्रुप चैट के लिए कई ऑप्शन्स यूज कर सकते हैं. इसमें ग्रुप, सुपरग्रुप्स और चैनल जैसे फीचर हैं. जिससे यूजर्स कॉम्यूनिटी चैट कर सकते हैं. ग्रुप में यूजर्स दो लाख मैंबर्स को एड कर सकते हैं. इसके अलावा सुपरग्रुप में 200 मैंबर को जोड़ सकते हैं वहीं चैनल क्रिएट कर आप ब्रॉडकास्ट जैसे टूल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जबकि व्हाट्सऐप के ग्रुप में आप सिर्फ आप 256 लोगों को जोड़ सकते हो. 

क्लाउड स्टोरेज- टेलीग्राम का ये बेदह खास फीचर है. इससे आप टेलीग्राम के क्लाउड स्टोरेज में अपनी इमेज, मैसेज, मीडिया फाइल्स और दूसरे जरूरी डॉक्यूमेंट सेव करके रख सकते हैं. आप यहां अनलिमिटेड डेटा स्टोर कर सकते हैं. इसे कहीं भी कभी भी लॉग-इन करके आप एक्सेस भी कर सकते हैं. जबकि व्हाट्सऐप में आपको ऐसा कोई फीचर फिलहाल नहीं मिलेगा.

सीक्रेट चैट- टेलीग्राम पर आप सीक्रेट चैट भी कर सकते हैं. इसमें आप चैट पर एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए यूजर्स को चैट पर एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड ऑन करना होता है. इसके अलावा आप भेजे गए मैसेज पर सेल्फ डिस्ट्रक्ट टाइमर भी लगा सकते हैं. अगर कोई आपकी सीक्रेट चैट का स्क्रीनशॉट लेता है तो यूजर को इसका नोटिफिकेशन भी मिलता है साथ ही सीक्रेट चैट को आप फॉर्वड भी नहीं कर सकते हैं. जबकि व्हाट्सऐप पर आपको ऐसा कोई फीचर नहीं मिलेगा. 

फाइल शेयरिंग- टेलीग्राम का ये काफी काम का फीचर है. टेलीग्राम पर यूजर्स को 1.5GB तक की फाइल शेयर करने का ऑप्शन मिलता है जबकि व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को सिर्फ 100MB तक की फाइल शेयर करने का ऑप्शन देता है. 

मल्टी-प्लेटफॉर्म सपोर्ट- टेलीग्राम अपने अपने यूजर्स को नाम और पासवर्ड के जरिए किसी भी डिवाइस में लॉगइन करने की सुविधा देता है. यानि आप एक टाइम पर एक से ज्यादा डिवाइस में टेलीग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं. जबकि व्हाट्सऐप में आप सिर्फ दो डिवाइस यानि फोन अलावा वेब में इस्तेमाल करने का ऑप्शन है. 

ये भी पढ़ें: WhatsApp पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो जेल भी जाना पड़ सकता है“

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply