Arenacakes

Blog

Uncategorized

ये 3 खिलाड़ी भविष्य में बन सकते हैं MS Dhoni के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के अगले कप्तान

एमएस धोनी (MS Dhoni) ने आईपीएल 2008 के पहले सीज़न से चेन्नई सुपर किंग्स का नेतृत्व किया है. विकेटकीपर बल्लेबाज के नेतृत्व में CSK ने आईपीएल 2010, आईपीएल 2011 और आईपीएल 2018 में IPL ट्रॉफी पर तीन बार कब्जा जमाया है. चेन्नई 11 में से 10 सीज़न (आईपीएल 2021 को छोड़कर) में प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया है. इससे पता चलता है कि धोनी की अगुवाई में चेन्नई का प्रदर्शन कैसा रहा है.

आईपीएल 2021 में भी सीएसके ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. हालांकि इसे अनिश्चित काल के लिये स्थगित कर दिया गया. आईपीएल 2021 का पहला मैच दिल्ली कैपिटल्स से हारने के बाद चेन्नई ने लगातार 5 मैच जीते. जब आईपीएल 2021 को स्थगित कर दिया गया, तो चेन्नई सुपर किंग्स 7 मैचों में 5 जीत के साथ पॉइंट टेबल में दूसरे स्थान पर काबिज थी.

एमएस धोनी बेहतरीन खिलाड़ी और कप्तान हैं ये बात किसी से छिपी नहीं है. लेकिन वह इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों में से एक हैं. चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी भी इस बात को जानती है कि धोनी लंबे समय तक टीम का हिस्सा नहीं होंगे. धोनी इस साल जुलाई में 40 साल के हो जाएंगे. वह पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. ऐसी संभावनाएं हैं कि एमएस धोनी आईपीएल से जल्द की संन्यास की घोषणा कर सकते हैं. ऐसे में बड़ा सवाल उठता है कि उनके बाद चेन्नई का अगला कप्तान कौन होगा. हम ऐसे 3 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो धोनी के बाद सीएसके की कमान संभाल सकते हैं.

रवींद्र जडेजा
रवींद्र जडेजा गेंद, बल्ले और फील्डिंग से चेन्नई की जीत में अहम योगदान देते आ रहे हैं. वह भविष्य में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करने की क्षमता रखते हैं. जडेजा भारतीय क्रिकेट के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक हैं. एमएस धोनी की तरह रवींद्र जडेजा भी एक शानदार फिनिशर हैं. रवींद्र जडेजा ने अब तक 191 आईपीएल मैचों में 26 से अधिक की औसत से 2290 रन बनाए हैं और दो अर्द्धशतक जड़े हैं. उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 120 विकेट भी लिए हैं. जडेजा भविष्य में सीएसके के लिए कप्तानी के रूप में एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं.

सैम कर्रन
इंग्लिश क्रिकेटर सैम कुरेन पिछले दो सीज़न से चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहे हैं, अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर वह टीम का एक महत्वपूर्ण सदस्य बन गए हैं. 22 वर्षीय युवा आईपीएल 2020 में चेन्नई में शामिल हुआ. ऑलराउंडर सैम कर्रन आईपीएल 2020 में 14 मैचों में 13 विकेट के साथ सीएसके के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. आईपीएल 2021 में भी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 7 मैचों में 9 विकेट चटकाए. इसके अलावा सैम कर्रन बल्लेबाजी भी कर सकते हैं. कर्रन ने आईपीएल में अब तक 30 मैचों में 150 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 333 रन बनाए हैं. उन्होंने आईपीएल में 2 अर्द्धशतक और 32 विकेट भी लिए हैं. सैम एक बेहतरीन ऑलराउंडर हैं और वह भविष्य में सीएसके के कप्तान बन सकते हैं.

सुरेश रैना
सुरेश रैना तीसरे खिलाड़ी हैं जो भविष्य में सीएसके के कप्तान बन सकते हैं. एमएस धोनी की तरह, सुरेश रैना भी आईपीएल 2008 में टूर्नामेंट की शुरुआत के बाद से चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहे हैं. रैना आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं. रैना 195 मैचों में 5491 रन के साथ आईपीएल में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने टूर्नामेंट में 1 शतक और 39 अर्द्धशतक लगा चुके हैं. रैना ने आईपीएल में 25 विकेट भी लिए हैं. रैना भविष्य में चेन्नई के लिये कप्तान के रूप में बदलने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं.

 

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply