Arenacakes

Blog

Uncategorized

फेक और असली Website में ऐसे पता चलेगा अंतर, Google के इस फीचर का करें इस्तेमाल

आजकल ज्यादातर चीजें ऑनलाइन तरीके से ही मिल रही हैं. ऐसे में हर किसी की वेबसाइट भी मौजूद है, लेकिन साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों को देखते हुए आपको बहुत अलर्ट रहने की जरूरत है. आजकल साइबर अपराधी फेक वेबसाइट्स के जरिए लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं. लेकिन अगर आप थोड़ा स्मार्ट तरीके से काम करें तो आप फेक और रियल वेबसाइट की आसानी से पहचान कर पाएंगे. इसके लिए आप Google search की मदद ले सकते हैं.

जब भी आप कुछ सर्च करते हैं तो आपके सामने कई विकल्प आते हैं. ऐसे में किसी को भी भ्रम हो सकता है कि कौन सी Website Fake है और कौन सी Original है. लेकिन अब आपको Google एक ऐसा फीचर दे रहा है, जिससे आप ये आसानी से पता लगा सकते हैं. गूगल के इस फीचर का  नाम है “About this result” है. Google ने इसे फरवरी 2021 में अमेरिका में लॉन्च किया था. गूगल ने बताया कि About this result  पूरी दुनिया में अंग्रेजी में किए हुए सर्च पर लागू होता है. जानते हैं आप कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 
  
कैसे काम करेगा
गूगल पर कुछ सर्च करते हैं तो Search Result में तीन डॉट वाला एक बटन दिखाई देता है. अगर आप इस पर क्लिक करते हैं तो About this result का कार्ड खुलकर आएगा. यहां आपको वेबसाइट के बारे में जानकारी मिल जाएगी, जिसका सोर्स Wikipedia होगा. यहां आप ये जान सकते हैं कि आप जिस साइट को देखना चाह रहे हैं वो अपने आप को कैसे बताती है. कंपनी इसके लिए Wikipedia के साथ भी काम कर रही है.
  
सुरक्षा की भी मिलेगी जानकारी
Google के इस फीचर से आपको ये भी पता चल जाएगा कि ये वेबसाइट सिक्योर है या नहीं. इसके अलावा आपको ये भी पता चलेगा कि जिस लिंक को आप पढ़ना चाहते हैं वो paid तो नहीं है. 
  
Fake Website की भी जानकारी देगा

अगर आप किसी फेक वेबसाइट पर क्लिक करते हैं तो Google का About this result फीचर आपको फेक होने की जानकारी भी देगा. आपको वेबसाइट की जानकारी विकिपीडिया पर नहीं होने के बारे में भी पता चलेगा. साथ ही गूगल दूसरी कई जानकारी भी मुहैया कराएगा. जैसे- गूगल ने इस वेबसाइट को पहली बार कब इंडेक्स किया था, वेबसाइट खुद को कैसे डिस्क्राइब करती है, वेबसाइट के बारे में अन्य सोर्स क्या कहते हैं.
  
फायदेमंद है ये फीचर
अगर आप किसी हेल्थ, फाइनेंशियल की वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इस फीचर का इस्तेमाल करने से काफी फायदा होगा. इसके आलावा अगर आप किसी नई वेबसाइट पर सर्च कर रहे हैं तो आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी. शॉपिंग की फर्जी वेबसाइट्स के बारे में भी आप जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: WhatsApp का ये फीचर है बेहद काम का, आप भी जानें क्या है इसमें खास

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply