Arenacakes

Blog

Uncategorized

Aadhar Card से लिंक करना है मोबाइल नंबर तो बिना किसी डॉक्यूमेंट के ऐसे होगा काम

Aadhar Card कितना अहम डॉक्यूमेंट है इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इसके बिना सरकार की कोई भी योजना का लाभ आपको बहुत ही मुश्किल से मिलता है. आधार के बिना हमारे कई काम पूरे नहीं हो पाते हैं. बैंक समेत कई जगहों पर आधार के साथ OTP की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आधार के साथ आपके मोबाइल नंबर का लिंक होना बहुत ही जरूरी है. अगर आपको भी अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर डलवाना है तो आपको इसके लिए किसी भी दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी. आइए इसके बिना कैसे होगा काम.

आसानी से होगा काम
यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने कहा कि अगर आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करनावा चाहते हैं या फिर मोबाइल नंबर अपडेट करवाना चाहते हैं तो अब ये आसान होगा. अपडेशन के लिए आपको अपने नजदीक आधार सेंटर पर सिर्फ अपना आधार कार्ड ले जाना होगा. इसके अलावा आपके आधार में आपको फोटो, बायोमैट्रिक और ई-मेल जैसे करेक्शन भी बिना किसी दस्तावेज के अपडेट हो जाएंगे.

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक के फायदे
मोबाइल कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होने के वैसे तो कई फायदे हैं, लेकिन सबसे बड़ा फायदा ये है कि अगर आपके आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर लिंक है तब ही आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा आप अपने आधार में कोई अपडेट करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपका OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आएगा.

ये भी पढ़ें

पैन कार्ड में अगर हो गई है गलती तो इस आसान तरीके से ऑनलाइन करें ठीक

एक साल में रिन्यू नहीं करवाया तो दोबारा बनवाना पड़ेगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानें ऑनलाइन कैसे करें अप्लाई

AuthenticCapitalstore

Leave a Reply